25 सितंबर, 2018 को झारखण्ड में आयुष्मान भारत की होगी शुरुआत, 57 लाख परिवारों के लिए 5 लाख तक की निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2018 को लाल किले से अपने सम्बोधन में कहा था कि आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा की औपचारिक शुरुआत 25 सितम्बर 2018 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर की जाएगी। इसके आलोक में मंगलवार को झारखण्ड मंत्रालय में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि झारखण्ड में इस योजना को गुजरात, पश्चिम बंगाल तथा छत्तीसगढ़ के मॉडल के अनुरूप हाईब्रिड मॉडल में लागू किया जाएगा। इसके तहत एक लाख तक के स्वास्थ्य सुविधा बीमा कम्पनी के माध्यम से तथा एक लाख से उपर अतिरिक्त 4 लाख रुपये की स्वास्थ्य सुविधा सोसायटी (ट्रस्ट) के माध्यम से किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त होने में किसी प्रकार की परेशानी ना आए।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को इस आलोक में समीक्षा कर विस्तृत प्रस्ताव मंत्रिपरिषद के समक्ष उपस्थापित करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि अविलम्ब एक अस्पताल में प्रयोग के तौर पर पायलट परियोजना के रूप में इसकी शुरुआत करें, ताकि 25 सितम्बर को बिना किसी अवरोध के पूरे राज्य में लागू किया जा सके। बैठक में मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी, प्रधान सचिव स्वास्थ्य श्रीमती निधि खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, श्री दिव्यांशु झा कार्यकारी निदेशक उपस्थित थे।