योग ने पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का संदेश दिया- रघुवर दास

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के  मौके पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ योग किया। योगाभ्यास के बाद कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि योग के माध्यम से पूरे विश्व को स्वस्थ रहने का संदेश भारत दे रहा है। पूरे झारखण्डवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री  ने कहा कि हमें स्वस्थ झारखण्ड बनाना है।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि मनुष्य केवल एक शरीर नहीं है, बल्कि यह मन और आत्मा का संसार है। योग केवल शरीर के साथ मन की शान्ति और आत्मा को पूर्ण विस्तार भी देता है। यह सुख और खुशी प्राप्त करने का भी सच्चा माध्यम है।

 

श्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने योग को समस्त विश्व में आधिकारिक मान्यता दिलाई है, जिससे आज योग का सम्पूर्ण विश्व में विस्तार हो गया है।

इस मौके पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि योग सेहत के खजाने की गोल्डन चाभी है। हमारे प्रधानमंत्री की पहल पर आज हर भारतवासी गौरवान्वित है। उसकी सदियों पुरानी उपलब्धि को पूरा विश्व न केवल मान रहा है, बल्कि उसका अनुसरण कर रहा है।

 

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वह स्वयं योग के पथ प्रदर्शक हैं और हम सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत भी हैं।

इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने कहा कि योग के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के साथ जीवन में सदाचार को बढ़ावा मिल रहा है। ध्यान और समाधि के महत्व को दुनिया समझ रही है। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती निधि खरे ने कहा कि सभी लोगों को प्रतिदिन के जीवन का अंग योग को बनाना चाहिए।

धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के अलावा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ राज्य सरकार के नगर विकास मंत्री श्री सीपी सिंह, स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचंद्र चंद्रवंशी, रांची के सांसद श्री राम टहल चौधरी, हटिया के विधायक श्री नवीन जयसवाल, कांके विधायक श्री जीतू चरण राम, अल्पसंख्यक कल्याण आयोग के अध्यक्ष कमाल खां, झारखंड राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री संजय सेठ, रांची की मेयर श्रीमती आशा लकड़ा, राज्य के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, पुलिस महानिदेशक डी के पांडे, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्रीमती निधि खरे,राज्य सरकार के आला अधिकारियों एवं कर्मचारियों, पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों के जवान, सरकारी तथा निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों, विभिन्न संस्थाओं के स्वयंसेवकों, योग प्रशिक्षकों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया।