युवाओं को बढ़-चढ़कर रक्तदान करना चाहिए

 

रांची: कुसई कॉलोनी के मां दुर्गा मंदिर के समीप कुसई कॉलोनी वेलफेयर सोसाइटी द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में मुख्यमंत्री के  प्रधान सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल एवं उनकी धर्म पत्नी श्रीमती रिचा संचिता भी उपस्थित रहीं। इस अवसर पर सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि नियमित रूप से इस तरह के रक्तदान शिविर का आयोजन होना चाहिए। ऐसे आयोजनों से समाज के हर वर्ग में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलेगी।

श्री वर्णवाल ने कहा कि रक्तदान एक बहुत बड़ा दान है। हमारे और आपके द्वारा दान किए गए एक यूनिट रक्त से कई लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है। रक्तदान का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। सड़क दुर्घटनाओं तथा विभिन्न प्रकार की बीमारियों में मरीजों को रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में युवाओं को बढ़-चढ़कर रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने रक्तदान को लेकर व्याप्त भ्रांतियों पर भी विराम लगाते हुए कहा कि रक्तदान से किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी नहीं आती। रक्तदान से स्वास्थ्य लाभ ही होता है। हर तीन माह में स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। इस मौके पर उनकी पत्नी श्रीमती रिचा संचिता ने भी रक्तदान किया, जबकि 10 दिनों पहले श्री वर्णवाल ने भी शिविर के माध्यम से रक्तदान किया था।

वहीं, कुसई कॉलोनी वेलफेयर सोसाइटी के सचिव श्री राजकुमार अग्रवाल ने कहा कि सोसाइटी के संरक्षक श्री सुनील कुमार वर्णवाल के मार्गदर्शन में सोसाइटी द्वारा रक्तदान शिविर का निरंतर आयोजन किया जा रहा है। आज के रक्तदान शिविर में लगभग 100 लोगों द्वारा रक्तदान करने हेतु निबंधन कराया गया है। इस  शिविर में 100 यूनिट रक्त संग्रह किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि रक्तदान शिविर के अलावा सोसाइटी द्वारा स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य जागरूकता, समाज सेवा एवं वृक्षारोपण इत्यादि कार्य किए जा रहे हैं। इन समाजहित के कार्यों में सोसाइटी के अध्यक्ष श्री धनेश झा एवं संरक्षक डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी का भी मार्गदर्शन एवं सहयोग प्राप्त हो रहा है।