मोमेंटम झारखण्ड : चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन

 

देवघर के कुमैठा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार को मोमेंटम झारखंड के चतुर्थ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का भव्य आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की बीजेपी सरकार आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में झारखण्ड के हर नागरिक के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने सभी लोगों से मिलकर न्यू झारखंड और न्यू इंडिया के निर्माण में अपना योगदान देने की अपील की। श्री दास ने कहा कि हमें ऐसे झारखंड का निर्माण करना है, जहां सबके सिर पर छत हो और हर हाथ में रोजगार हो।

जिस सोच के साथ श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी जी ने इस राज्य की स्थापना की थी, वो राजनीतिक अस्थिरता के कारण पूरी नहीं हो सकी, लेकिन 2014 के विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की कि आप हमें पूर्ण बहुमत दें, हम आपको पूर्ण विकास देंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की बातों पर भरोसा करके झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता ने 2014 में पूर्ण बहुमत की स्थिर सरकार दी, उसके बाद हमने ठाना कि हमें लोगों की जिंदगी में बदलाव लाना है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी, जिनका लक्ष्य था समाज के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाना, हर हाथ को काम और हर खेत को पानी,उनका सपना साकार करने के लिए हम कृतसंकल्पित हैं।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने बताया कि चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 150 से ज्यादा कंपनियां झारखण्ड में निवेश करने जा रही हैं, जिसमें 2700 करोड़ से ज्यादा का निवेश होगा। इसके द्वारा 10 हजार से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और 25 हजार से ज्यादा लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा -हमारी सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है। इस चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में छोटे और मध्यम उद्योग भी निवेश कर रहे हैं। बड़े उद्योगों का अपना महत्व है, लेकिन मध्यम और छोटे उद्योग राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। एक टेक्सटाइल यूनिट अगर एक करोड़ का निवेश करती है तो करीब 70 लोगों को रोजगार मिलता है।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का 24 या 25 मई को झारखण्ड में आगमन होगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री राज्य को करोड़ों की सौगात देंगे, जिससे झारखण्ड के विकास को और गति मिलेगी। श्री दास ने कहा कि पिछले साढ़े 3 सालों में देश आर्थिक विकास के क्षेत्र में नई कीर्तिमान स्थापित कर रहा है, उसी तरह झारखण्ड भी आगे बढ़ रहा है। उन्होंने आगे कहा कि देश और राज्य में अच्छी अर्थव्यवस्था और अच्छी राजनीति एक साथ चल रही है, इसलिए आज निवेशकों के लिए झारखण्ड पसंदीदा राज्य बन गया है।

24 या 25 मई को आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आ रहे है। उनके हाथों गोड्डा में अडाणी पावर प्लांट का शिलान्यास कराया जाएगा। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में आर्थिक सुधारों में हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 100वें पायदान पर पहुंच कर एक नया मुकाम हासिल किया है। प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में झारखण्ड ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में नंबर वन पर है।

सरकार की प्रतिबध्ता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य की सरकार अंत्योदय के मूल मंत्र पर काम कर रही है। अब झारखण्ड की सवा तीन करोड़ जनता गर्व से कहती है कि हम झारखण्डवासी हैं।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त सुखदेव सिंह ने कहा कि बाबा नगरी में आयोजित यह कार्यक्रम और यहां किए गए करार उतने ही पक्के होंगे, जितने बाबा के प्रति लोगों की आस्था है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड प्राकृतिक संपदा से भरा राज्य है। विकास के लिए पूंजी निवेश होना अति आवश्यक है, तभी विकास सही मायने में होगा और लोगों को दिखाई देगा। सरकार ने अपनी नीति और नीयत को स्पष्ट किया है कि सरकार राज्य के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार की नीयत में किसी प्रकार की खोट नहीं है एवं सरकार का सपना है गरीब और समाज में खड़े अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर खुशी लाना है। वहीं उद्योग खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि राज्य सरकार की नीयत निवेशकों के प्रति बिल्कुल साफ है। राज्य सरकार उद्योगों को धरातल पर लाने के लिए प्रयत्नशील है। संथाल परगना के विकास के लिए सरकार उद्योगों को प्रोत्साहित करना चाहती है, इससे क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। यहां के लोगों को रोजगार के नए-नए अवसर मिलेंगे, साथ ही उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। श्री वर्णवाल ने बताया कि ऐसे 39 उद्योग हैं जो सिर्फ संथाल परगना क्षेत्र पर हीं लगाए जा सकते हैं। इन उद्योगों के माध्यम से इस क्षेत्र की प्रकृति संपदा का उपयोग कर लोगों को रोजगार के नये अवसर प्रदान किये जा सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य में निवेश का एक बेहतरीन माहौल उत्पन्न किया जा रहा है। उन्होंने निवेशकों का धन्यवाद देते हुए कहा कि आपको यदि किसी भी प्रकार की परेशानी अगर महसूस होती है तो राज्य सरकार को सूचना दें। सरकार आपकी परेशानियों का समाधान करने हेतु हर संभव प्रयासरत है।

समारोह में मुख्यमंत्री के साथ मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, लुईस मरांडी, रणधीर सिंह, राज पलिवार, सांसद निशिकांत दुबे और विधायक नारायण दास मौजूद थे। इनके अलावा मंच पर उद्योग सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, संथाल परगना के डीआईजी अखिलेश झा, दुमका के डीसी मुकेश कुमार, देवघर के डीसी राहुल कुमार सिन्हा भी मौजूद थे।