27 अप्रैल, 2018 को होगा मोमेंटम झारखण्ड का चौथा शिलान्यास समारोह

 

झारखण्ड में तेजी से निवेश लाने के लिए रघुवर सरकार के मोमेंटम झारखण्ड की चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन 27 अप्रैल 2018 को देवघर में होने जा रहा है।

प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी विशेष तौर पर इस आयोजन पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। झारखण्ड में निवेश लाने के लिए निवेशकों के अनुकूल माहौल तैयार किया जा रहा है। मोमेंटम झारखण्ड के जरिए इस लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने कि दिशा में हमारी सरकार आगे बढ़ रही है। इस बार चतुर्थ मोमेंटम झारखण्ड के शिलान्यास के अवसर पर 151 कंपनियां झारखण्ड में निवेश कर रही हैं। इन कंपनियों के माध्यम से 2700 करोड़ से अधिक का निवेश होगा साथ ही साथ 10 हजार अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने ये भी जानकारी दी कि झारखण्ड सरकार की तरफ से आयोजित किये जा रहे मोंमेटम झारखण्ड के माध्यम से अब तक 8800 करोड़ से अधिक का पूंजीनिवेश हुआ और उससे 60,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिला है। यही नहीं एक अनुमान के मुताबिक 1.75 लाख से अधिक रोजगार अप्रत्यक्ष रुप से सृजित हुए हैं। सनद रहे कि सरकार की नीति के तहत टेक्सटाईल उद्योग, फुड प्रोसेसिंग पार्क, शैक्षिक संस्थान, अस्पताल, उद्योगों आदि को प्राथमिकता के आधार पर जमीन दी जा रही है। सरकार राज्य में उद्योगों के विकास के लिए अलग अलग क्षेत्र में शिलान्यास समारोह आयोजित करा रही है। इससे संबंधित क्षेत्र के लोगों के लिये रोजगार के अवसर बढेंगे। इसके साथ ही ऐसे उद्यमी भी प्रोत्साहित होंगे जो कम पूंजी से ही निवेश शुरू करना चाहते हैं। सरकार प्राथमिकता के आधार पर ऐसे क्षेत्रों में हवाई अड्डा का निर्माण करा रही है और इसके साथ ही सड़कों का निर्माण कराकर बुनियादी संरचना का विकास किया जा रहा है। इस समारोह के 151 परियोजना में से 26 परियोजना सिर्फ संताल परगना में लग रहे हैं। इससे राज्य में निवेश का माहौल बना है और बड़ी संख्या में नये नये निवेशक निवेश में अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

राज्य में प्रथम मोमेंटम झारखंड शिलान्यास समारोह का आयोजन 18 मई 2017 को रांची में किया गया था जिसमें 21 परियोजनाओं पर 710 करोड़ का निवेश प्राप्त किया गया। इससे 21184 लोगों के लिये रोजगार के अवसर श्रृजित हुए। वहीं जमशेदपुर में आयोजित द्वितीय मोमेंटम झारखंड शिलान्यास समारोह में 74 परियोजनाओं के लिये 2184 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ। इससे लगभग 10335 लोगों के लिये रोजगार के अवसर सृजित हुए। तृतीय मोमेंटम झारखंड शिलान्यास समारोह का आयोजन 20 दिसंबर 2017 को बोकारो में आयोजित किया गया। इसमें 105 निवेश परियोजनाओं के लिये निवेशकों ने रुचि दिखाई। इससे लगभग 17700 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

देवघर में होने जा रहे चतुर्थ मोमेंटम झारखण्ड के शिलान्यास आयोजन के दौरान माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा कुमैथा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का भी उद्घाटन किया जाएगा साथ ही साथ डिस्ट्रिक्ट लेवल बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2018 का विमोचन भी किया जाएगा। इसके माध्यम से डिस्ट्रिक्ट लेवल के अप्रुवल्स को भी सिंगल विंडो से जोड़ा जा रहा है।