बुद्धिजीवी और प्रबुद्धजन, राष्ट्र विरोधी शक्तियों को बेनकाब करें: रघुवर दास

 

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा क‍ि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश तेजी से व‍िकास कर रहा है। इसल‍िए आज विकास विरोधी शक्तियों में छटपटाहट है। एक तरफ राष्ट्रवादी शक्तियां हैं तो दूसरी तरफ विकास विरोधी शक्तियां। ऐसे में ऐसी शक्त‍ियों को बेनकाब करने की जरूरत है। क्योंक‍ि आज देश में तेजी से राजनीतिक ध्रुवीकरण हो रहा है। इसल‍िए ऐसी ताकतों के खिलाफ अभी से माहौल बनायें और जनता को जागरूक करें। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने रांची स्थ‍ित पलाश सभागार में बीजेपी के बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की तरफ से आयोज‍ित व‍िचार गोष्ठी कार्यक्रम में कही। इस मौके पर बीजेपी के संगठन महामंत्री श्री रामलाल जी भी मौजूद रहे। 

विचारगोष्ठी में बुद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर जोरदार प्रहार किया।उन्होंने कहा क‍ि राष्ट्र विरोधी ताकतों का एजेंडा है कि भारत को कैसे पीछे ले जाया जाए, गरीब के घर तक खुशहाली न जाए, इसके अलावा इनका कोई एजेंडा नहीं है। ऐसे लोगों का एक ही एजेंडा है- मोदी हटाओ, भाजपा हटाओ। क्योंकि माननीय मोदी जी और भाजपा गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाओं के व‍िकास की बात करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि देश में गरीबों के नाम पर राजनीति खूब होती रही है, लेकिन गरीबों के लिये जमीनी स्तर पर काम करने की शुरुआत बीजेपी और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने की। जिसे आगे बढ़ाने का काम आज हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी तेजी से कर रहे हैं। आज बीजेपी की केंद्र की सरकार और राज्य की सरकारें जनता के हित और विकास के लिए काम कर रही हैं। उज्ज्वला योजना, शौचालय, स्वच्छता अभियान, जनधन योजना, ये सब हमारी सरकारों ने गरीबों, वंचितों और पिछड़ों के लिये ही शुरू किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि आज देशभर में लगभग साढ़े 3 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन मिल चुका है। झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां बहनों को सिलेंडर के साथ चूल्हा भी दिया जाता है। झारखंड में अब तक 12 लाख गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन मिल चुका है और अगले दो महीने में 15 लाख और गरीब बहनों को सिलेंडर और चूल्हा दिया जाएगा। फसल बीमा योजना, स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना जैसी योजनाओं को पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि 21वीं सदी भारत का हो, माननीय मोदी जी इसकी बात करते हैं। इसीलिए ये शक्तियां आज गोलबंद हो रही हैं। ऐसे में इन शक्तियों को बेनकाब करना आप सभी बुद्धिजीवियों की भी जिम्मेदारी है। इस तरह की संगोष्ठियां जगह-जगह होनी चाहिए। हर जिले में होनी चाह‍िए और लोगों को जागरूक करना चाह‍िए। 

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा क‍ि कांग्रेस ने 6 दशकों तक शासन क‍िया। इसके बावजूद गांव में बिजली क्यों नहीं आई, सिंचाई की सुविधा क्यों नहीं हुई, क‍िसानों एवं ग्रामीणों को बुनियादी सुविधाएं क्यों नहीं म‍िली, इसके लिए जिम्मेदार कौन हैं? 60 साल कोई छोटा-मोटा काल नहीं है। इसलिये राष्ट्र व‍िरोधी शक्तियों को बेनकाब करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी पर पूरा देश भरोसा कर रहा है। क्योंक‍ि माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी देश के हर कोने के दौरा कर रहे हैं, ताक‍ि व‍िकास से कोई अछूता न रह सके। यही वजह है क‍ि मोदी जी पूर्वोत्तर राज्यों का लगातार दौरा कर रहे हैं। इसके पहले पूर्वोत्तर राज्यों में कौन ऐसा प्रधानमंत्री रहा, जो जाता रहा हो। भारत मां के हर अंग मजबूत हों, इसके ल‍िए हमारे प्रधानमंत्री जी लगे हुए हैं।