‘झारखण्ड तभी विकसित होगा जब महिलाएं सशक्त होंगी’

जमशेदपुर: मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि बेटी की शादी कम उम्र में न करें बल्कि उन्हें पढ़ा-लिखा कर काबिल बनाएं। आज के समय में बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। राज्य की कई बेटियों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बनायी है। राज्य तभीविकसित होगा जब महिलाएं सशक्त एवं समृद्ध होंगी। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज जमशेदपुर स्थित बिरसानगर क्षेत्र के दौरे पर कहीं।
उन्होंने कहा कि महिलाएं स्वयं सहायता समूह बनाकर रोजगार से जुड़ें। सरकार द्वारा महिलाओं को कौशल विकास योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। वे अपने हुनर के बदौलत अपने पैर पर खड़ी होकर विकसित राज्य के निर्माण में अपनाअहम भूमिका निभा सकती हैं।

श्री दास ने कहा महिलाएं स्वयं सहायता समूह बनाकर मुर्गी पालन, बकरी पालन, सेनेटरी नैपकिन इत्यादि निर्माण कार्य से जुड़कर अपनी आमदनी बढ़ा सकती हैं। राज्य सरकार द्वारा महिला सहायता समूहों को ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इन समूहों द्वारा उत्पादित सामग्रियों को सरकार द्वारा क्रय किया जाएगा। उत्पादित सामग्री सरकार के विभिन्न विभागों सहित विद्यालयों में भी उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों को जल्द से जल्द आवास योजना के लाभ से जोड़ा जाएगा। मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि तेज गति से सर्वेक्षण करा कर प्रधानमंत्री आवासयोजना से वंचित परिवार को आवास आवंटन करें। शौचालय निर्माण संबंधी कार्यों में तेजी लाने का निर्देश भी दिया।

”स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण हेतु बकाया राशि को सर्वेक्षण के उपरांत शीघ्र निर्गत करें। स्वच्छ एवं स्वस्थ झारखण्ड का निर्माण सरकार का लक्ष्य है।माननीय प्रधानमंत्री जी का स्वच्छ भारत का सपना तभी साकार होगा जब हम स्वच्छ झारखण्ड बनाएंगे।”

उन्होंने बिरसानगर क्षेत्र के आम जनता से अपील की कि राज्य को स्वच्छ बनाने में आप सभी अपनी महत्वपूर्णभागीदारी निभाएं। अपने गली-मोहल्लों को मिलजुल कर साफ करें। स्वच्छता से ही स्वच्छ मन का वास होता है।
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूर उठायें। राज्य में सम्पन्नता लाना सरकार की प्राथमिकता है।उन्होंने उपस्थित लोगों से मिलकर कहा कि विज्ञान एवं आधुनिकता की इस युग में सोच को बदलने की आवश्यकताहै। दुनियां बहुत तेज गति से आगे बढ़ रही है। आवश्यकता है कि सभी लोगों को जागरूक होकर कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने की।सरकार की योजनाओं में अपनी भागीदारी रखें। तभी विकास संभव है।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज जमशेदपुर के भालूबासा स्थित शीतला मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की और राज्य की उन्नति की कामना की।