आदित्यपुर: मुख्यमंत्री ने किया 314 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

 

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सरायकेला खरसावां में आदित्यपुर के जय प्रकाश उद्यान में आयोजित तीन बड़ी योजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने 255.15 करोड़ रुपये की लागत से आदित्यपुर सीवरेज योजना, 49.30 करोड़ रूपये की लागत से चक्रधरपुर शहरी जलापूर्ति योजना तथा 9.81 करोड़ रूपये की लागत से जमशेदपुर मल्टीपरपस कन्वेंशन हॉल का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि हमारी सरकार विकास को गति देने का काम कर रही है। हमारी सरकार रोड, शिक्षा, बिजली को बेहतर करने का काम कर रही है।

“राज्य में राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज तक विकास गति काफी धीमी थी। जनता ने हमारी सरकार पर विश्वास दिखाया इसी के फलस्वरूप आज हमारे राज्य के विकास दर में तेजी आई है। आज राज्य का सम्पूर्ण विकास हो रहा है।” 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक विकास दर में गुजरात के बाद झारखंड को देश भर में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है, यह झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की विकसित सोच के कारण संभव हुआ है। मुख्यमंत्री ने योजनाओं के कॉन्ट्रैक्टर को ससमय कार्य पूर्ण करने को कहा जिससे योजनाओं का लाभ यहाँ के लोगों को जल्द से जल्द मिलने लगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के हर गरीब के सर पर छत हो के सपने को पूरा कर लें। इस हेतु सरकार ने इस बार के बजट में शहरी विकास एवं आवास हेतु 32 हजार करोड़ रूपये का प्रवधान किया है। उन्होंने कहा कि आदित्यपूर में जल की समस्याओं के निवारण हेतु जल्द ही 350 करोड़ रूपये के जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया जायेगा। 70 करोड़ रूपये की लागत से मानगो बस स्टैन्ड को विश्वस्तरीय बस स्टैन्ड बनाने हेतु डीपीआर तैयार किया जा चुका है, जल्द ही इसपर कार्य प्रारंभ हो जायेगा। 

“जुगसलाई, बारीडीह में भी बस स्टैन्ड को उच्च स्तर का बनाने पर कार्य किया जा रहा है। राज्य के हर शहर में दादा-दादी पार्क का जल्द ही निर्माण कराया जायेगा ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिल सके।”

श्री दास ने कहा कि हमें स्वच्छ्ता को एक जन आंदोलन की तरह फैलाना है। अधिकांश बीमारियाँ गंदगी से ही होती हैं। हमारी जिम्मेदारी है की हम अपनी मातृभूमि को स्वच्छ रखें।यह केवल सरकार का कार्य नहीं है इसमें जनता को भी अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि लोग बिजली बिल भुगतान में संवेदनशील बने। ईमानदारी से शुल्क दें। श्री दास ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं कि भागीदारी महत्वपूर्ण है उन्हें अपनी जिम्मेवारियों को समझना होगा। सरकार स्किल डेवलपमेंट द्वार हर हाथ को काम के नारे के साथ आगे बढ़ रही है। रोजगार द्वारा गरीबों के जीवन में बदलाव लाया जा सकता है। गरीबी को मिटाने का हम संकल्प लें।

कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री श्री सी.पी सिंह, घाटशिला विधायक श्री लक्ष्मण टूडु, आदित्यपुर नगर निगम की अध्यक्षा श्रीमती राधा सांडिल्य, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव श्री अरूण कुमार सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।