सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांची- मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज रांची के हरमू मैदान में तेली-जतरा सह-सामूहिक विवाह समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने नवविवाहितों को शुभकामनाएं दी और सामूहिक विवाह समारोह के आयोजकों का धन्यवाद किया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सामूहिक विवाह की सोच को एक सराहनीय कदम बताया। 

“मैं स्वर्गीय तिलेश्वर साहू जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मुझे खुशी है कि उनके पुत्र पिता की जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं। युवा शक्ति ही देश में बदलाव ला सकता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अरुण साहू जी के नेतृत्व में तेली समाज झारखण्ड के विकास में अपनी अहम भूमिका निभाएगा।”

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सरकार की तरफ से नवविवाहित जोड़ों को नए जीवन की शुरुआत के लिए 30 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि बजट में भी सरकार ने सामाजिक विवाह कराने वाले संगठनों को आर्थिक मदद देने का प्रावधान रखा है। ऐसी शादियों से लाखों रुपए की बचत होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समुदाय के लोगों को आरक्षण का लाभ कैसे मिले, इस दिशा में सरकार काम कर रही है।

“जीवन में राजनीति सबकुछ नहीं है, समाज सबसे बड़ी ताकत है। समाज का साथ मिले तो कोई भी व्यक्ति महान बन सकता है। हमें समाज की शक्ति को किसी गलत भावना से इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।”

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेटा-बेटी में कोई फर्क न करें, अगर बेटी पढ़-लिखकर जाएगी तो दूसरे घर के संस्कार बदलेगी। आप सभी से अनुरोध है कि पहले पढ़ाई फिर विदाई को मूल मंत्र बनाएं। उन्होंने कहा कि देश दुनिया में कोई भी क्षेत्र हो, महिलाएं किसी से पीछे नहीं, नारी शक्ति, राष्ट्र की शक्ति कैसे बने, इसकी चिंता भी समाज को करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु पैसे की कमी आड़े नहीं आयेगी। राज्य सरकार इन विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना चला रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने झारखण्ड राज्य की पिछड़े वर्गों की सूची (अनुसूची-2) के बनिया के कोष्टक में अंकित वैश्य बनिया एवं एकादश बनियां जाति को पिछड़े वर्गों की सूची (अनुसूची-2) से विलोपित करते हुए झारखण्ड राज्य की अत्यंत पिछड़े वर्गों की सूची (अनुसूची-1) सम्मिलित करने का कार्य किया है। इससे इस समाज को अत्यंत पिछड़े वर्गों को मिलने वाले आरक्षण आदि का लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम में नगर विकास एवं आवास मंत्री श्री सी.पी. सिंह, कांके विधायक डॉ. जीतुचरण राम, रांची मेयर श्रीमती आशा लकड़ा, जे.एस.सी.ए. उपाध्यक्ष श्री अजय नाथ शाहदेव, तेली समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री अरुण कुमार साहू, उपाध्यक्ष श्री मूलचंद साहू सहित तेली समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।