युवाओं की उम्मीदों पर खरा उतरेगा बजट – मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास पर उच्च स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट 2018 ‘न्यू झारखण्ड’ के आगाज की आहट और जन आकांक्षाओं को साकार करने वाला होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”समावेषी विकास का लक्ष्य इस बजट से पूरा होगा। युवाओं की उम्मीदों और अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश होगी।” श्री दास ने कहा कि गांवों का आर्थिक हमारी विकास सर्वोच्च प्राथमिकता है, विभिन्न प्रमण्डलों में बजट पूर्व संगोष्ठी में लोगों द्वारा दिये गये सुझावों में जनता की आकांक्षाएं सामने आई हैं।

 

”अंब्रेला एप्रोच बनाएं और प्रत्येक विभाग अपनी प्राथमिकताओं को स्पष्ट करें ताकि उसी अनुरूप बजट का निर्माण हो।” – रघुवर दास, मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य हित सर्वोपरि रहे, विभाग उपयोगी योजनाओं को आगे बढ़ायें, सभी मंत्री और विभागीय सचिव भी परस्पर परामर्श से सुझाव दें। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ”बजट का क्रियान्वयन भी पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जाए। निचले स्तर के अधिकारियों और कार्यालय जो आम जनता से सीधे सम्पर्क में होते हैं, वे अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन पूरी संवेदनशीलता के साथ करें ताकि आम जनता में एक जिम्मेदार और जवाबदेह सरकार की छवि बने।”

 बैठक में माननीय मंत्रियों ने भी बजट और न्यू झारखण्ड को लेकर अपने सुझाव दिये। विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव तथा सचिवों ने भी अपने-अपने सुझाव दिये। इन सुझावों में संताल परगना सहित पूरे राज्य में शिक्षा, बालिका विद्यालयों का परिसर निर्माण युवाओं को कौषल प्रषिक्षण, कृषि, पुल पुलिया तथा ग्रामीण सड़क पर जोर, नहरों की सफाई, ग्रामीण विद्युतीकरण आदि पर जोर रहा। 

रांची का राजधानी के रूप में समग्र विकास तथा छोटी-छोटी योजनाओं जिनका चयन गांव की जनता के द्वारा किया गया हो उसे प्राथमिकता दी जाए।

 बजट पूर्व बैठक में झारखण्ड सरकार के मंत्री श्री नीलकंठ सिंह मुण्डा, डॉ. लुईस मरांडी, श्री सीपी सिंह, श्रीमती नीरा यादव, श्री राम चन्द्र चन्द्रवंषी, श्री राज पलिवार, श्री रणधीर कुमार सिंह, मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त श्री अमित खरे, अपर मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी, अपर मुख्य सचिव श्री इन्दु शेखर चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल तथा विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव एवं सचिव मौजूद रहे।