सेवा के 3 साल पर बोले मुख्यमंत्री – मिशन और विजन के साथ काम कर रही सरकार

 

झारखण्ड सरकार के सेवा के 3 साल पूरे करने पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राज्य की सवा 3 करोड़ जनता को बधाई दी। मुख्यमंत्रई ने कहा, ”आज हम 2017 को विदाई दे रहे हैं और 3 दिन बाद 2018 में प्रवेश करने वाले हैं, इस अवसर पर नए साल से पहले मैं सभी झारखण्डवासियों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।” श्री दास ने कहा कि पिछले 3 साल में विरासत में मिली कई समस्याओं को हमने सुलझाने का काम किया है, हमारी सरकार ने राज्य के भावी विकास की मजबूत नींव रखी है।

“3 साल की उपलब्धियां आप सभी के सामने हैं, हमारी सरकार मिशन और विजन के साथ काम कर रही है।”- रघुवर दास, मुख्यमंत्री

जमीनी स्तर पर काम करने वाले मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि हम सभी को साथ लेकर चलने में यकीन रखते हैं, इन 3 सालों में हमने राज्य के सभी विपक्षी दल चाहे वो किसी विचारधारा को मानते हों, उनका सहयोग लिया। श्री दास ने कहा कि राज्य को आगे बढ़ाने में उनका भी योगदान है।

”2017 को हमने ‘गरीब कल्याण वर्ष’ के तौर पर मनाया। 2018 से लेकर 2022 तक ‘संकल्प से सिद्धि’ के रूप में मनाएंगे। नए झारखण्ड में कोई बेरोजगार, कोई बेशिक्षा ना रहे, कोई अभाव की जिंदगी ना जिए।”  – रघुवर दास, मुख्यमंत्री

राज्य की आर्थिक स्थिति पर मुख्यमंत्री ने कहा, ”प्रति व्यक्ति आय की बढ़ोत्तरी हो, इस दृष्टि से हमारी सरकार गांव की अर्थव्यवस्था पर जोर दे रही है। राज्य में बेरोजगारी चुनौती है, हमने स्थानीय नीति को परिभाषित कर 1 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरियां दी हैं।” श्री दास ने कहा कि गांवों में ग्रामोद्योग का जाल बिछाना है, हमारा गरीब पलायन ना करे, गांव के जो गरीब हैं, जो कॉलेज की शिक्षा नहीं ले सके, उन्हें भी हम गांवों में ही रोजगार देंगे।

”झारखण्ड ऐसा प्रदेश है, जहां से हम पूरे विश्व में खासकर ठंडे देशों में झारमधु भेज सकते हैं। 600 मास्टर ट्रेनर रामकृष्ण मिशन के तहत लगे हैं। 32 हजार विलेज कोऑर्डिनेटर ये काम देख रहे हैं।”  – रघुवर दास, मुख्यमंत्री

कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने कहा, ”अगर किसी ने कुछ गलत किया, तो कानून कड़ा कदम उठाएगा। कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। हम 2019 में अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने फिर से पेश करेंगे।” श्री दास ने कहा कि पहली बार सभी कह रहे हैं कि ये बेदाग सरकार है, नीचे के स्तर पर कुछ शिकायतें हैं, जिन्हें हम दूर करेंगे, हमारी जनता को अब जाति, आवास, आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

”मैं पुलिस विभाग को बधाई देता हूं, जिन्होंने राज्य में अमन चैन कायम करने में बहुत मेहनत की। जहां शांति, अमन और चैन रहेगा, जहां सुरक्षा रहेगी, वहीं विकास होगा।” –  रघुवर दास, मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास अथाह भूसंपदा है, कोई कारण नहीं है कि आने वाले 5-7 साल के अंदर हम न्यू झारखण्ड बनाकर दिखाएंगे। श्री दास ने कहा कि कोई भी निवेशक तभी आएगा, जब निवेश के अनुकूल माहौल होगा, हमने ऐसी नीतियां बनाईं, जिससे काम जमीन पर शुरू हो सका।